बड़हिया समाचार

बड़हिया प्रखंड में बाढ़ का कहर जारी

फोटो 02ःबड़हिया के खुशहाल टोला में बाढ़ में डूबे घरों का दृश्य
फोटो 02ःबड़हिया के खुशहाल टोला में बाढ़ में डूबे घरों का दृश्य


अनेक गांव टापू में तब्दील

सड़क बना हुआ है पीडि़तों का आशियाना

प्रशासन द्वारा राहत पहुंचाने का प्रयास नाकाफी

बड़हिया प्रखंड में बाढ़ का कहर जारी है।गंगा एवं हरूहर नदी के जलस्तर में लगातार हो रही बढ़ोतरी ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया है।प्रखंड के अनेक गांव टापू में तव्दील हो गये हैं।नगर पंचायत बड़हिया के कई वार्ड एवं मुहल्ले के सैंकड़ों घरों में बाढ़ का पानी प्रवेश कर जाने से पीडि़त परिवार सड़क को ही अपना आशियाना बनाए हुए हैं।टालक्षेत्र एवं दियारा के दर्जनों गांवों को प्रखंड मुख्यालय से जोड़नेवाली अधिकांश सड़कों पर तेज धार के साथ बाढ़ का पानी बह रहा है।जिस कारण दर्जनों गांवों का सम्पर्क प्रखंड मुख्यालय से कट गया है।नगर पंचायत के खुशहाल टोला,बौधीटोला,सिकन्दर टोला,गोलभठ्ठा,प्रखंड के गढ़टोला आदि कई गांवों के सैकड़ों परिवार विस्थापित हो गये हैं।काफी संख्या में परिवार अपने अपने घरों में मचान बनाकर रह रहे हैं।,खुटहा पश्चिमी,खुटहा पूर्वी,लालदियारा,कोठवा, महरामचक, फदरपुर,नथनपुर, पाली,भानपुर,जानपुर,ऐंजनी,तुरकैजनी सहित अनेकों गांव के लोग बाढ़ की चपेट में आकर अपने अपने घरों में कैद होंकर रह गये हैं।टाल एवं दियारा क्षेत्र में हजारों एकड़ में लगी मकई,नरकटिया एवं शब्जी की फसल के बर्बाद हो जाने से किसानों को लाखों रूपये का नुकसान हुआ है।साथ ही पशुओं के चारे की भारी कमी से किसान दोहरी मार झेलने को विवश हैं।राहत वितरण में प्रशासन द्वारा कोताही बरती जा रही है।प्रशासन द्वारा राहत वितरण के लिए किया जा रहा प्रयास नाकाफी है।मात्र खुशहाल टोला एवं बौधीटोला के कुछ परिवारों को एक क्विंटल अनाज एवं 1500 रूपये का वितरण कर अपने कर्तव्यों की इतिश्री कर ली गयी है।बाढ़ की विभिशका को प्रशासन हल्के में ले रहा है।जबकि प्रभावित परिवारों में हाहाकार मचा हुआ है।कई लोगों के मकान क्षतिग्रस्त हो गये हैं।लोगों को गुजर बसर करना काफी मुश्किल हो रहा है।आमलोग जनप्रतिनिधियों एवं प्रशासन की उदासीनता से सकते में हैं।हिन्दुस्तान के प्रतिनिधि जब बाढ़ से प्रभावित लोगों का हालचाल जानने का प्रयास किया तो पीडि़तों ने सरकार, जनप्रतिनिधि एवं स्थानीय प्रशासन को जमकर कोसा।

क्या कहते हैं अधिकारी

इस संवंध में पूछे जाने पर बड़हिया के अंचलाधिकारी शशिभूशण ने कहा कि प्रशासन बाढ़ की स्थिति पर पूरी तरह से नजर रखे हुए है।बाढ़ से प्रभावित विस्थापित परिवारों को राहत सामग्री दी गयी है।बढ़ते जलस्तर के कारण अन्य विस्थापित परिवार को भी राहत उपलव्ध करायी जाएगी।

About the author

AJIT KUMAR

अजित कुमार: आप पेशे से पत्रकार है। आप इलेक्ट्रोनिक और प्रिंट मीडिया में बड़हिया प्रखंड के लिए सेवा दे रहे है। बड़हिया में विकास को लेकर आप हर संभव प्रयास कर रहे है। बड़हिया के लिए अपना पूरा समय और सहयोग देते है। हर तरह से लोगों का उत्साह वर्धन भी करते है।

हमसे जुड़े

जरा हट के

पुराने समाचार यहाँ देखें