समाचार

किशोरीयों के बीच उपलब्ध कराए गए सैनिटरी पैड

नगर स्थित महिला महाविद्यालय के सभागार में गुरुवार को किशोरियों के बीच जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। आयोजक रहे उद्गम डेवलपमेंट फाउंडेशन के अध्यक्ष अजय कुमार और हड्डी रोग विशेषज्ञ डॉ पंकज कुमार के मोटिवेशनल स्पीच के द्वारा कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। जबकि आगे की पूरी कार्रवाई कार्यक्रम की मुख्य अतिथि रही प्रसूति व महिला रोग विशेषज्ञ डॉ पूनम सिंह की मौजूदगी में की जा सकी।

उन्होंने किशोरियों के अंदर बैठे हर सवालों का जवाब और डर, भय, संकोच और संदेह का निदान बताया। उन्होंने लड़का लड़की समानता, स्त्री पुरुष की समाज मे सहभागिता जैसे विषयों पर विस्तृत चर्चा करते हुए शिक्षा के साथ सही स्वास्थ्य के होने पर बल दिया। उम्र के अनुसार किशोरियों में होने वाले शारीरिक बदलाव व प्रकृति प्रदत्त प्रक्रियाओं को रखा। विभिन्न प्रकार के संक्रामक बीमारियों से बचाव में सहायक सैनिटरी पैड के उपयोगिता के लाभ को बताया। प्रकृति प्रदत्त मासिक परेशानियों के संबंध में झिझक को छोड़ मां, शिक्षिका व बड़ी बहन के समक्ष खुल कर बातों को रखने की बात कही।

सौ से अधिक की संख्या में मौजूद स्कूली छात्राओं को उचित मार्गदर्शन किये जाने के दौरान सिर्फ और सिर्फ महिला चिकित्सक और शिक्षिकाएं ही मौजूद रहीं। ताकि किशोरावस्था में जी रही छात्राएं बेझिझक अपनी बातों को रख सके, और मन में पल रहे अपुष्ट भ्रांतियों से निकल सके। शिविर में मौजूद महिला महाविद्यालय, रामधन सिंह कन्या उवि और नवीन कन्या मवि के 200 से अधिक छात्राओं के बीच सैनिटरी पैड का निःशुल्क वितरण किया गया।

जागरूकता कार्यक्रम का उद्देश्य बालिकाओं में शारिरिक और आंतरिक स्वच्छता और सुरक्षा के प्रति जागरूक करने का था। सामाजिक बदलाव के तहत झिझक को दूर करने का था। जिसमें महिला चिकित्सक के साथ महाविद्यालय की शिक्षिका डॉ भवानी कुमारी का सहयोग सराहनीय रहा। फाउंडेशन के अध्यक्ष अजय कुमार ने मीडिया से मुखातिब होते हुए कहा कि सामाजिक बदलाव को लेकर विभिन्न लोगों का साथ लगातार मिल रहा है।

इसी क्रम में संस्थान को यूनीचार्म के द्वारा 25हजार और इनकम टैक्स में ज्वाइंट कमिश्नर पद पर तैनात श्रीमती अमनप्रीत के द्वारा 10हजार पैड उपलब्ध करवाए गए हैं। उद्गम की उपाध्यक्ष शक्ति चौबे पूरे कार्यक्रम को दिशा रही है। चर्चा के दौरान सैनिटरी पैड के विनिष्टिकरन की आवश्कताओं को रखते हुए कहा कि पैड में प्रयोग किये गए मेटेरियल को खत्म होने में वर्षो लग जाते हैं। जिसे जहां तहां फेंका जाना न सिर्फ वातावरण के लिए बल्कि जीवन के लिए भी खतरनाक हैं। इसे विनिष्ट करने को लेकर पटना के कंकड़बाग स्थित उद्गम फाउंडेशन में मशीन को इंस्टॉल किया गया है।

विदित हो कि महिला सशक्तिकरण को लेकर बड़हिया निवासी राकेश रंजन की पत्नी डॉ कुमारी सोनी के द्वारा किये जा रहे इस कार्य से पूर्व भी उद्गम के बैनर तले लगातार जिला भर में कार्यक्रम किये जाते रहे हैं। जिसमें कोविड और बाढ़ आपदा के दौरान विभिन्न प्रकार की सुविधाएं शामिल है। कार्यक्रम के सफल आयोजन के बीच उद्गम के सदस्य गुलशन कुमार, सुधीर कुमार, रामप्रवेश कुमार, कमलकिशोर कुमार, शम्भू कुमार, पंकज कुमार, कॉलेज कर्मी रामप्रवेश कुमार, पवन कुमार समेत छात्राओं के रूप में नेहा, स्नेहा, चांदनी, प्रीति, अवंतिका आदि उपस्थित रही।

बड़हिया फोटो 08 और 09: कार्यक्रम के दौरान उपस्थित छात्राएं और चिकित्सक

हमसे जुड़े

जरा हट के

पुराने समाचार यहाँ देखें