समाचार

बड़हिया प्रखंड से ऋतुराज अव्वल, पूजा व संजना दूसरे एवं तीसरे पायदान पर

● टॉप थ्री को सम्मानित करेगा मथुरा प्रसाद नवीन चेतना समिति

शिक्षा के विशाल व्यूह का प्रथम द्वार कहे जाने वाले बोर्ड एक्जाम 10वीं परीक्षा के नतीजे बीते मंगलवार को ही जारी किया जा चुका है। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा जारी किए गए परीक्षा परिणाम में इस वर्ष 80.59% छात्रों ने उत्तीर्णता प्राप्त की है। बीते कई वर्षों के परीक्षा परिणामों में अपने दृढ़ इक्षा शक्ति को प्रदर्शित करती छात्राएं इस वर्ष छात्रों की अपेक्षा पीछे रह गई। वर्तमान वर्ष जारी हुए परीक्षा परिणाम के तालिका में टॉप टेन की सूची में कुल 41 छात्र-छात्राओं ने कब्जा जमाया है, जिसमें लड़कों की संख्या 31 और लड़कियों की संख्या 10 है। शैक्षणिक प्रतिस्पर्धा में लुढ़कना, फिसलना और सार्थक प्रयास के साथ खड़ा होकर पुनः अपनी उपस्थिति दर्ज कराना अच्छी बात है।

जरूर देखें आज 01 जून शाम 4 बजे से बड़हिया डॉट कॉम पर Live – https://www.facebook.com/BARAHIYAweb/

यह होनी भी चाहिए। राज्य एवं जिला से बाहर निकलकर प्रखंड स्तर की बात करें तो नौ उच्च व उत्क्रमित विद्यालयों से युक्त बड़हिया प्रखंड से मजदूर माता-पिता के द्वितीय पुत्र ऋतुराज कुमार ने (462) अंक प्राप्त कर प्रखंड में अव्वल स्थान प्राप्त किया है। ऋतुराज बड़हिया उवि के छात्र हैं। इनके पिता नपं के वार्ड संख्या 13 निवासी मणिलाल साव दिल्ली में रहकर मजदूरी का काम करते हैं, जबकि माता सुनीता देवी सिलाई का काम करती है। इन्होंने दसवीं परीक्षा की विशेष तैयारी हेतु विज्ञान व गणित विषय के लिए स्थानीय राजू सर के दिशा निर्देश में संचालित श्रीनिवास रामानुजम कोचिंग सेंटर एवं संस्कृत के लिये नवीन सर के मार्गदर्शन में ज्ञान अर्जित किया है। इन्होंने अपनी सफलता का श्रेय माता-पिता एवं गुरुजन को देते हुए अपनी अभिलाषा एक वैज्ञानिक के रूप में देश सेवा करने की जताई है। दूसरे स्थान पर काबिज पूजा कुमारी कन्या उवि बड़हिया की छात्रा हैं। पूजा कुमारी बड़हिया वार्ड संख्या 05 निवासी रामप्रवेश सिंह की द्वितीय पुत्री हैं।

किसान पिता की लाडली व प्रतिभावान पूजा ने (457) अंकों के साथ उत्तीर्णता हासिल की है। इन्होंने परीक्षा को ध्यान में रखते हुए विभिन्न विषयों की विशेष कोचिंग तिलक मैदान स्थित सरस्वती बाल विद्या मंदिर से प्राप्त की है। पूजा ने भी अपने इस सफलता का श्रेय परिश्रम के लिए प्रेरित करने वाले अभिभावक माता पिता एवं शिक्षक को दिया है। इनकी अग्रेतर इक्षा समुचित शिक्षा प्राप्त कर एक चिकित्सक के रूप में समाज के सेवा करने की है। तीसरे स्थान पर रही संजना कुमारी बड़हिया उवि की नामित छात्रा हैं। नपं के ही वार्ड संख्या 22 इंदुपुर निवासी व पेशे से फोटोग्राफर संजय ठाकुर की छोटी पुत्री संजना ने माध्यमिक परीक्षा में (456) अंको के साथ अपनी उपस्थिति दर्ज कराई है।

जरूर देखें आज 01 जून शाम 4 बजे से बड़हिया डॉट कॉम पर Live – https://www.facebook.com/BARAHIYAweb/

इन्होंने परीक्षा में सफलता प्राप्ति हेतु विशेष रूप से विज्ञान, संस्कृत आदि विषयों में प्रवीणता हेतु स्थानीय शंकर सर व नवीन सर के दिशा निर्देश में विषयवार शिक्षा का अर्जन किया है। इन्होंने भी अपने इस सफलता के श्रेय हेतु स्वयं के तप के साथ ही परिजन एवं गुरुजन के कर्म को ही चिन्हित किया है। पूजा के भांति ही इनकी भी इक्षा एक सफल चिकित्सक के रूप में पदस्थापित होकर समाजहित की है। इन सफल छात्र छात्राओं की उपलब्धि से अभिभावक सहित नगर एवं प्रखंड वासियों में खुशी व्याप्त है। सीमित संसाधनों के बीच मात्र परिश्रम के बल पर स्वयं के साथ ही अपने विद्यालय को रेखांकित करने वाले सभी छात्र छात्राओं को शिक्षक, शिक्षकेत्तर कर्मी एवं शिक्षा प्रेमियों के द्वारा हर्ष व्यक्त किया जा रहा है।

हमसे जुड़े

जरा हट के

पुराने समाचार यहाँ देखें