समाचार

हर-घर तिरंगा अभियान को ले छात्रों ने निकाली रैली

नगर स्थित जवाहर नवोदय विद्यालय के द्वारा शुक्रवार को झंडा यात्रा की सफलता को लेकर जन जागरूकता रैली निकाली गई। विद्यालय के शिक्षकों के देखरेख में निकले रैली का नेतृत्व 12वीं व एनएसएस के छात्र अखिलेश, अंकित और अमित कुमार के द्वारा किया जा रहा था। तिरंग राष्ट्रीय झंडों के साथ निकले जागरूकता रैली में विद्यालय के 400 छात्र-छात्राएँ शामिल रहे।

विद्यालय परिसर से पंक्तिबद्ध निकली रैली बड़ी पोखर और काली मंदिर के रास्ते एनएच 80 स्थित नागवती स्थान पहुंचा। जहां से वापस अपने विद्यालय की ओर प्रस्थान किया। इस दौरान हर-घर तिरंगा, घर-घर तिरंगा के नारे लगाए जाते रहे। स्वतंत्रता संग्राम में शामिल रहे विभिन्न महापुरुषों को याद किया जाता रहा। उनके नाम के साथ जिंदाबाद और अमर रहें के नारे लगाए जाते रहे। साथ ही आम ग्रामीणों से आजादी के अमृत महोत्सव को सफल बनायें जाने की अपील की जाती रही।

राष्ट्रीय ध्वज के साथ स्कूली पोशाक में क्रमबद्ध और अनुशासित चल रहे छात्र-छात्राओं के समूह आकर्षण के केंद्र बने रहे। जन जागरूकता रैली के वापसी पर विद्यालय परिसर में विशेष प्रार्थना सभा का आयोजन किया गया। जिसे विद्यालय के प्राचार्य आरएस प्रसाद ने संबोधित किया। उन्होंने अपने संबोधन में स्कूली छात्रों को देश की आजादी, राष्ट्रीय ध्वज, आजादी के 75वें वर्ष पर आयोजित अमृत महोत्सव और इस महोत्सव के अंतर्गत सरकार द्वारा सरकारी, निजी कार्यालय समेत हर घर पर तिरंगे लगाए जाने की योजना तथा झंडा यात्रा पर भी विस्तृत जानकारी दी जाती रही।

इस क्रम में राष्ट्रीय ध्वज को फहराए जाने के तौर-तरीके की भी विस्तृत जानकारी दी गई। मौके पर विद्यालय के शिक्षक डॉ महेंद्र प्रसाद, रश्मि राय, सुमित्रा कुमारी, डॉ चंद्रसेन, दीप्ति कुमारी, अंकित नेगी, कृष्णा प्रसाद आदि शामिल रहे।

बड़हिया फोटो 02 और 03: जागरूकता रैली में शामिल छात्र और शिक्षक

हमसे जुड़े

जरा हट के

पुराने समाचार यहाँ देखें