समाचार

बड़हिया कॉलेज घाट में आचार संहिता के बाद होगी शेष सीढ़ियों का निर्माण

बड़हिया नगर के पूर्वी तट से होकर बहने वाली गंगा नदी के कॉलेज घाट पर इन दिनों नव निर्माण के कार्य जारी हैं। सांसद निधि मद से बनने वाले सीढ़ी घाट का कार्य अंतिम दौर में है। बीते करीब एक पखवाड़े से चल रहा यह निर्माण कार्य अपनी पूर्णता की ओर अग्रसर है। हालांकि बन रहा यह सीढ़ी घाट ऊंट के मुंह मे जीरा ही है। काफी लंबे चौड़े इस कॉलेज घाट पर फिलहाल 1680 स्क्वॉयर फीट में ही सीढ़ी का निर्माण किया जा रहा है।

जिसके लिए सीढ़ी के कुल 15 धाप बनाये जाने हैं। निर्माण कार्य में लगे राजमिस्त्रत्त्ी के अनुसार कुल 15 धाप में डेढ़ फीट के 10, ढ़ाई फीट के 4 और तीन फीट के एक सीढ़ी बनने हैं। ज्ञात हो कि महीनों पूर्व ही जन संवाद कार्यक्रम में बड़हिया पहुंचे मुंगेर लोकसभा के सांसद राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह से ग्रामीणों द्वारा मांग करते हुए कॉलेज गंगा घाट पर सीढ़ी घाट का निर्माण और नगर के विभिन्न वार्डों के लिए सामुदायिक भवन की जरूरतों के प्रति ध्यान आकृष्ट कराया गया था। जिसपर उन्होंने तत्काल ही सीढ़ी घाट के लिए स्वयं के सांसद निधि से 10 लाख की राशि उपलब्ध कराने की बातें कही थी।

हालांकि 10 लाख की लागत से इस लंबे चौड़े कॉलेज घाट पर सीढ़ी का निर्माण दूभर ही है। बावजूद सीढ़ी निर्माण को अंतिम रूप दिया जा रहा है। इस संबंध में नगर अध्यक्ष पति सुजीत कुमार ने कहा कि आदर्श आचार संहिता के समापन बाद व बाढ़ के स्थिति से पूर्व ही नगर प्रशासन स्तर से कॉलेज घाट के शेष बचे स्थल पर भी सीढ़ी निर्माण कार्य को पूर्ण किया जाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि सांसद द्वारा इस सीढ़ी निर्माण के साथ ही क्रमश वार्ड संख्या एक और 18 के महादलित बस्ती तथा पिछड़े टोला समेत वार्ड संख्या 11 और 16 में भी सामुदायिक भवन निर्माण करवाये जाने की बातें कही गई थी। जिसमें वार्ड संख्या 11 में तो भवन निर्माण का कार्य पूरा भी हो गया है। शेष अन्य तीन कार्यों के लिए टेंडर और एग्रीमेंट के कार्य पूरे हो चुके हैं। जल्द ही निर्माण कार्य भी प्रारंभ होने वाले हैं। इधर, सीढी घाट के बन जाने से खासकर छठ के समय व्रतियों को आसानी होगी। सीढ़ी बनाने की मांग कई दिनों से की जा रही थी। साभार: हिन्दुस्तान

हमसे जुड़े

जरा हट के

पुराने समाचार यहाँ देखें