समाचार

किसानों की बैठक में तय की गयी आन्दोलन की रूपरेखा

रेल,रोड,बाजार,सरकारी कार्यालय तथा शिक्षण संस्थान भी रहेंगें बंद

1064 वर्गमील में फैले टालक्षेत्र में दलहन का उत्पादन करनेवाले किसानों को उनकी फसल का उचित मूल्य नहीं मिलने से नाराज किसानों की एक अहम बैठक मंगलवार को बड़हिया नगर क्षेत्र के राधामोहन ठाकुरवाड़ी में सम्पन्न हुई।बैठक की अध्यक्षता किसान नेता राजीब कुमार बबलू ने की तथा संचालन रामनारायण सिंह ने किया।बैठक में न्यूनतम समर्थन मूल्य पर दलहन फसल की खरीद को लेकर प्रखंड स्तर पर दलहन क्रय केन्द्र खोलने की मांग को लेकर बड़हिया मोकामा टाल विकास समिति द्वारा घोषित 28 मई को बड़हिया से बाढ़ तक बंदी को सफल बनाने का निर्णय लिया गया तथा आन्दोलन के तौर तरीकों पर विस्तार से चर्चा की गयी।
सड़क,रेल,बाजार,सरकारी कार्यालय तथा शिक्षण संस्थान भी रहेंगें-
किसानों की बैठक में सर्वसम्मति से यह निर्णय लिया गया कि अगर 28 मई से पूर्व सरकार समर्थन मूल्य पर दलहन क्रय करने की घोषणा नहीं करती है तो 28 मई को सुबह के 08 बजे से शाम 05 बजे बड़हिया बंद रहेगा।बंदी के दौरान सिर्फ स्वास्थ्य सेवाओं को छोड़कर सभी सेवाएं बंद रहेंगी।सड़क,रेल,बाजार,सरकारी कार्यालय,स्कूल एवं कॉलेज भी बंद रहेंगें।27 मई को रोड शो के द्वारा क्षेत्र के किसानों को बंदी के प्रति जागरूक किया जायेगा।बैठक में जनसम्पर्क के लिए दो दल का गठन किया गया।एक दल बड़हिया प्रखंड क्षेत्र के ग्रामीण क्षेत्र में जनसम्पर्क अभियान चलाएंगें,जबकि दूसरा दल मोकामा प्रखंड क्षेत्र के ग्रामीण ईलाकों में जनसम्पर्क कर किसानों को एकजुट होने तथा 28 मई को घोषित बंदी को सफल बनाने के लिए जागरूक करेंगें।इस ंसबंध में प्रधानमंत्री,भारत सरकार के कृषिमंत्री,बिहार के मुख्यमंत्री,दानापुर रेल मंडल के डीआरएम,लखीसराय डीएम,एसपी,एसडीओ,बड़हिया बीडीओ तथा थानाध्यक्ष को पत्र भेजकर आन्दोलन से अबगत कराने का भी निर्णय लिया गया।किसान आन्दोलन पूरी तरह से अहिंसक होगा।
सभी राजनीतिक दलों के कार्यकर्ताओं का भी बंदी को समर्थन-
बैठक की सबसे अहम बात यह रही कि इस बैठक में बड़हिया क्षेत्र के सभी राजनीतिक दलों के कार्यकर्ता भी शामिल हुए और उन्होने भी एकस्वर से किसान आन्दोलन को समर्थन देने की घोषणा की।बैठक में भाजपा,जदयू,कांग्रेस,राजद,भाकपा सहित लगभग सभी छोटे बड़े दलों के जनप्रतिनिधि व कार्यकर्ता भी उपस्थित थे।
ये सब किसान रहे बैठक में उपस्थित-
किसानों की इस अतिमहत्वपूर्ण बैठक में वयोवृद्ध किसान दशरथ सिंह,रामशंकर सिंह,महेश्वरी प्र सिंह,श्यामनंदन सिंह,संजीब कुमार,सुजीत कुमार,विजय सिंह,बिरंची सिंह,चुनचुन सिंह,प्रवीण कुमार झुन्नू,राममूर्ति कुमार,रामजी सिंह,पूर्व वार्ड पार्षद राजीब कुमार,रामविनोद सिंह,विजय कुमार सिंह,नरोतम कुमार,गोपाल कुमार,म्यंकर कुमार,सीताराम सिंह सहित सैंकड़ों की संख्या में किसान उपस्थित थे।
बड़हिया फोटो 01ःमंगलवार को राधामोहन ठाकुरवाड़ी में आन्दोलन की रूपरेखा तय करते बड़हिया के किसान

About the author

AJIT KUMAR

अजित कुमार: आप पेशे से पत्रकार है। आप इलेक्ट्रोनिक और प्रिंट मीडिया में बड़हिया प्रखंड के लिए सेवा दे रहे है। बड़हिया में विकास को लेकर आप हर संभव प्रयास कर रहे है। बड़हिया के लिए अपना पूरा समय और सहयोग देते है। हर तरह से लोगों का उत्साह वर्धन भी करते है।

हमसे जुड़े

जरा हट के

पुराने समाचार यहाँ देखें